Aatmkathy MCQ | MCQ Questions for Class 10 Hindi Kshitij Chapter 4 आत्मकथ्य with Answers
आत्मकथ्य- जयशंकर प्रसाद
Class 10 Hindi Kshitij Chapter 4 आत्मकथ्य
प्रश्न 01. प्रसाद जी का जन्म कब और कहाँ हुआ ?
(A) सन् 1889 में लखनऊ में
(B) सन् 1836 में काशी में
(C) सन् 1889 में काशी में
(D) सन् 1903 में छपरा में
उत्तर:- (C) सन् 1889 में काशी में।
प्रश्न 02.
जयशंकर प्रसाद किस युग के प्रमुख कवि थे?
(A) भक्तिकाल
(B) भारतेन्दु युग
(C) द्विवेदीकाल
(D) छायावाद युग
उत्तर:-
(D)
छायावाद युग
प्रश्न 03. जयशंकर प्रसाद हिंदी साहित्य में किस वाद के प्रवर्तक कवि मने जाते थे ?
(A) छायावाद
(B) प्रयोगवाद
(C) प्रगतिवाद
(D) हालावाद
उत्तर:- (A) छायावाद
प्रश्न 04. निम्नलिखित में से कौन-सी रचना जयशंकर प्रसाद की नहीं है ?
(A) कामायनी
(B) परशुराम की प्रतीक्षा
(C) आँसू
(D) प्रेम-पथिक
उत्तर:- (B) परशुराम की प्रतीक्षा
परशुराम
की प्रतीक्षा दिनकर की रचना है।
प्रश्न 05. निम्नलिखित में से कौन-सा उपन्यास प्रसाद जी का नहीं है ?
(A) कंकाल
(B) तितली
(C) इरावती
(D) पुनर्नवा
उत्तर:- (D) पुनर्नवा
पुनर्नवा
उपन्यास आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी का है।
प्रश्न 06. 'आत्मकथ्य' शीर्षक
कविता के कवि का क्या नाम है?
(A) देव
(B) जयशंकर प्रसाद
(C) सूरदास
(D) तुलसीदास
उत्तर:- (B) जयशंकर प्रसाद
प्रश्न 07. प्रसाद की 'आत्मकथ्य' कविता किस समाचार-पत्र में प्रकाशित हुई?
(A) चाँद
(B) बंगाल गजट
(C) हंस
(D) सरस्वती
उत्तर:-
(C)
हंस
प्रश्न 08.
'आत्मकथ्य' कविता कब प्रकाशित हुई थी?
(A) 1840
(B) 1932
(C) 1908
(D) 1942
उत्तर:-
(B)
1932
प्रश्न 09.
आत्मकथ्य कविता किस युग की है?
(A)
प्रगतिवाद
(B) प्रयोगवाद
(C) छायावादी
(D) प्रेमचंद
उत्तर:- (C) छायावादी
प्रश्न 10.
प्रसादजी से आत्मकथा लिखने के लिए किसने आग्रह किया था?
(A) मित्रों ने
(B) घरवालों ने
(C) रिश्तेदारों ने
(D) कवियों ने
(A) मित्रों
ने
Part:-1
मधुप गुन-गुना कर कह जाता कौन कहानी यह अपनी,
मुरझाकर गिर रहीं पत्तियाँ देखो कितनी आज घनी।
इस गंभीर अनंत-नीलिमा में असंख्य जीवन-इतिहास
यह लो, करते ही रहते हैं अपना व्यंग्य-मलिन उपहास
तब भी कहते हो कह डालूँ दुर्बलता अपनी बीती।
तुम सुनकर सुख पाओगे,
देखोगे यह गागर रीती।
किंतु कहीं ऐसा न हो कि तुम ही खाली करने वाले
अपने को समझो,
मेरा रस ले अपनी भरने वाले।
प्रश्न 11. 'मधुप' किसका पर्यायवाची
है?
(A) कोयल
(B) गोरैया
(C) भौंरा
(D) हंस
उत्तर:- (C) भौंरा
प्रश्न 12. कवि ने यहाँ अपने जीवन के किस पक्ष का उल्लेख किया है ?
(A) सुखद पक्ष का
(B) दुःखद पक्ष का
(C) बचपन का
(D) वृद्धावस्था का
उत्तर:- (B) दुःखद पक्ष का
प्रश्न 13. ‘आत्मकथ्य’ कविता में ‘मधुप’ का प्रयोग कवि ने किसके लिए किया है?
(A) भौरे के लिए
(B) कवि ने अपने मन के लिए किया है
(C) विचलित व्यक्ति के लिए
(D) चंचल व्यक्ति के लिए
उत्तर:- (B) कवि ने अपने मन के लिए किया है
प्रश्न 14. कविता में कवि ने “मधुप” शब्द का प्रयोग किसके लिए किया है ?
(A) मन रूपी भौरे के लिए
(B) भौरे के लिए
(C) शहद पीने वाले के लिए
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:- (A) मन रूपी भौरे के लिए
प्रश्न 15. कवि ने अपने मन को किसका रूप दिया है?
(A) भँवरे का
(B) गीतकार का
(C) कोयल का
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:- (A)
भँवरे
प्रश्न 16. कवि ने
'आत्मकथ्य' कविता में संसार को क्या कहा है?
(A) शाश्वत
(B) धनी
(C) नश्वर
(D) सनातन
उत्तर:- (C) नश्वर
प्रश्न 17. पत्तियों का मुरझाना किस ओर संकेत करता है ?
(A) मृत्यु की ओर
(B) सूखे की ओर
(C) ढलती उम्र एवं जीवन के आनंद की समाप्ति की ओर
(D) जीवन की कठिनाइयों की ओर
उत्तर:- (C) ढलती उम्र एवं जीवन के आनंद की समाप्ति की ओर।
प्रश्न 18. मुरझाकर गिर रही पत्तियाँ किसकी प्रतीक हैं?
(A) खुशियों की
(B) उदासी का
(C) नश्वरता का
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:- (C)
नश्वरता का
प्रश्न 19.
'मुरझा कर गिर रही पत्तियाँ' क्या संदेश
दे रही हैं?
(A) मानव मूल्यों का
(A) मानव मूल्यों का
(B) मानव जीवन की क्षणिकता का
(C) आशाओं का
उत्तर:-
(B)
मानव जीवन की क्षणिकता का
प्रश्न 20. कवि ने ‘असंख्य
जीवन इतिहास’ किसे कहा है ?
(A) मानव मन में उत्पन्न विचार
(B) महापुरुषों की दास्तान
(C) इतिहास के अनेक ग्रंथ
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:- (A)
मानव मन में उत्पन्न विचार
प्रश्न 21. गहरे नीले आकाश
में अनगिनत लोगों ने क्या लिखे हैं?
(A) आत्मकथा
(B) कविता
(C) कहानियाँ
(D) गीत
उत्तर:- (A) आत्मकथा
प्रश्न 22.“यह तो करते ही रहते हैं,
अपना व्यंग्य मलिन उपहास " इस पंक्ति
का क्या आशय आशय है?
(A)
आत्मकथा लिखकर दूसरों की
बुराई करना
(B) आत्मकथाएँ
लिखकर स्वयं को ही व्यंग्य और उपहास का पात्र बनाना
(C) आत्मकथा
में उपहास का होना
(D) इनमें
से कोई नहीं,
उत्तर:- (B) आत्मकथाएँ
लिखकर स्वयं को ही व्यंग्य और उपहास का पात्र बनाना
प्रश्न
23.. कवि
अपनी आत्मकथा क्यों नहीं लिखना चाहता?
(A) उसके जीवन में सुख-ही-सुख थे
(B) उसके जीवन में केवल दुर्बलताएँ थीं
(C) उसके जीवन में गरीबी थी
(D) उसका जीवन आदर्श था
उत्तर:- (B) उसके जीवन में केवल दुर्बलताएँ थीं
प्रश्न 24. कवि ने “गागर
रीति” किसे कहा है?
(A) खाली घड़े को
(B) अभावपूर्ण जिन्दगी को
(C) अज्ञानता को
(D) अपने रिक्त जीवन को |
उत्तर:- (D) अपने रिक्त जीवन को।
प्रश्न 25. ‘रीती
गागर’ का प्रतीकार्थ क्या है?
(A) खाली घड़ा
(B) विचार-शून्य मन
(C) अपशकुन का प्रतीक
(D) अभावग्रस्त जीवन का प्रतीक
उत्तर:- (D) अभावग्रस्त जीवन का प्रतीक
प्रश्न 26. ‘गागर
रीती’ से कवि का क्या तात्पर्य है?
(A) खाली घड़ा
(B) छोटी गागर
(C) सुखों से खाली जीवन
(D) भरा हुआ घड़ा
उत्तर:- (C) सुखों से खाली जीवन
Part:-2
किंतु कहीं ऐसा न हो कि तुम ही खाली करने वाले-
अपने को समझो,
मेरा रस ले अपनी भरने वाले।
यह विडंबना! अरी सरलते तेरी हँसी उङाऊँ मैं।
भूलें अपनी या प्रवंचना औरों की दिखलाऊँ मैं।
उज्जवल गाथा कैसे गाऊँ,
मधुर चाँदनी रातों की।
अरे खिल-खिला कर हँसते होने वाली उन बातों की।
प्रश्न 27. ‘विडंबना’ में छिपा अर्थ बताइए।
(A) दुर्भाग्य
(B) निराशा और उपहास दोनों
(C) छल
(D) कातर
उत्तर:- (B) निराशा और उपहास दोनों
प्रश्न: 28. ‘अरी सरलते’ के प्रयोग से कवि का क्या भाव प्रकट हुआ है?
(A) अपनत्व का भाव
(B) विद्वेष का भाव
(C) अनासक्ति का भाव
(D) निर्लिप्तता का भाव
उत्तर:- (A) अपनत्व का भाव
कवि के
हृदय का अपना मन प्रकट हुआ है।
प्रश्न: 29. 'अरी
सरलता तेरी हँसी उड़ाऊँ मैं' में कौनसा अलंकार है?
(A) उपमा
(B) मानवीकरण
(C) रूपक
(D) विभावना
उत्तर:- (B) मानवीकरण
प्रश्न: 30. कवि अपने किस स्वभाव को दोष नहीं देना चाहते हैं?
(A) मधुर
(B) उग्र
(C) कोमल
(D) सरल
उत्तर:- (D)
सरल
प्रश्न: 31. कवि के सरल स्वभाव के कारण किसने धोखा दिया है?
(A) प्रेमिका ने
(B) मित्रों ने
(C) संबंधियों ने
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:- (B) मित्रों ने
प्रश्न: 32. ‘उज्ज्वल गाथा कैसे गाऊँ’ पंक्ति में निहित अलंकार स्पष्ट कीजिए।
(A) दृष्टांत अलंकार
(B) उपमा अलंकार
(C) प्रश्न अलंकार
(D) उत्प्रेक्षा अलंकार
उत्तर:- (C) प्रश्न अलंकार
प्रश्न
अलंकार है। प्रश्न शैली का प्रयोग है।
प्रश्न: 33. ‘उज्ज्वल गाथा’ में निहित प्रतीकार्थ स्पष्ट कीजिए।
(A) इस प्रयोग से कवि का अलगाव भाव प्रकट होता है
(B) इस प्रयोग से कवि प्रेम और अपनत्व का भाव प्रकट होता है
(C) इस प्रयोग से पता चलता है कि वे भौतिक सुखों में लिप्त नहीं
थे
(D) वे किसी को अपने बारे में कुछ नहीं बताना चाहते थे
उत्तर:- (B) इस प्रयोग से कवि प्रेम और अपनत्व का भाव प्रकट होता है
प्रश्न: 34..
कवि ने ‘मधुर चाँदनी रात’ किसे कहा है?
(A) अपने जीवन की मीठी यादों को
(B) सुहावनी चाँदनी रात को
(C) आनंददायक रात को
(D) जीवन की खुशी को
उत्तर:-
(A) अपने जीवन की मीठी यादों को
प्रश्न:35.
"खिल-खिला कर हँसते होने वाली बातें' किन्हें
कहा है?
(A) हँसी-मजाक युक्त बात को
(B) हँसकर कहने वाली बात को
(C) खुशियों से युक्त बात को
(D) दुःखों से युक्त बात को
उत्तर:- (C) खुशियों से युक्त बात को
प्रश्न: 36. कवि अपने जीवन के किन अनुभवों को सबसे बाँटना नहीं चाहते?
(A) सार्वजनिक
(B) पारिवारिक
(C) मधुर
(D) निजी
उत्तर:- (D)
निजी
Part:-3
मिला कहाँ वह सुख जिसका मैं स्वप्न देखकर जाग गया।
आलिंगन में आते-आते मुसक्या कर जो भाग गया।
जिसके अरुण-कपोलों की मतवाली सुंदर छाया में।
अनुरागिनी उषा लेती थी निज सुहाग मधुमाया में।
उसकी स्मृति पाथेय बनी है,
थके पथिक की पंथा की।
सीवन को उधेङ कर देखोगे क्यों मेरी कंथा की ?
प्रश्न: 37.
कवि किसका स्वप्न देखकर जाग गया था?
(A) धन का
(B) पारिवारिक जीवन का
(C) स्मृतियों का
(D) सुख का
उत्तर:-(D)
सुख का
प्रश्न: 38. कवि कैसा स्वप्न देखकर जाग गया ?
(A) डरावना
(B) सुखद स्वप्न
(C) दुःखद स्वप्न
(D) ऐसा स्वप्न जिसकी उन्हें प्राप्ति ही नहीं हुई
उत्तर:- (D) कवि जिसे चाहता था वह उसे स्वप्न में भी नही मिल पाया।
प्रश्न:39. कवि का स्वप्न कैसा था?
(A) प्रेम से परिपूर्ण
(B) दुविधा से पूरित
(C) द्वेष से भरा
(D) बहुत लंबा
उत्तर:- (B) दुविधा
से पूरित
प्रश्न: 40.
कवि के आलिंगन में आते-आते कौन रह गया?
(A) माँ
(B) पुत्री
(C) प्रेमिका
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:- (C)
प्रेमिका
प्रश्न: 41. ‘मुसक्या कर’ का प्रयोग किस प्रकार का है?
(A) छायावादी प्रयोग
(B) ठेठ बनारसी प्रयोग
(C) खड़ी बोली का प्रयोग
(D) अवधी का प्रयोग
उत्तर:- (B) ठेठ बनारसी प्रयोग (बनारस में यह शब्द आम बोलचाल में प्रयोग
होता है।)
प्रश्न: 42. कवि ने भोर को कैसा माना है ?
(A) सुखद
(B) सुहावना
(C) प्रेम और लाली से मुक्त
(D) उपर्युक्त सभी
उत्तर:- (D) उपर्युक्त सभी
भोर
सुखद, सुहावनी व प्रेम और लाली से युक्त है।
प्रश्न: 43. कवि ने प्रिया के गालों की लालिमा की तुलना किसके साथ की है?
(A)
उषाकालीन लालिमा
(B) सायंकालीन
लालिमा
(C) प्रभातकालीन
लालिमा
(D) निशाकालीन
लालिमा
उत्तर:- (A) उषाकालीन
लालिमा
प्रश्न: 44.कविता में थका हुआ पथिक कौन है?
(A) कवि
(B) कवि के मित्र
(C) कवि की प्रेमिका
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:- (A) कवि
प्रश्न: 45. कवि ने स्वयं की तुलना किससे की है
?
(A) थके पथिक
से
(B) वीर सिपाही से
(C) राजा से
(D) संन्यासी से
उत्तर:- (A) थके पथिक
से
प्रश्न: 46.कवि अपने जीवन की सुखद स्मृति को किस रूप में देखता है ?
(A) पाथेय अर्थात् जीवन का एक सहारा
(B) दुःखी कर देने वाले पल के रूप में
(C) अपनी पत्नी के रूप में
(D) अपनी प्रेयसी के रूप में
उत्तर:- (A) पाथेय अर्थात् जीवन का एक सहारा
(कवि के जीवन में जो सुखद
क्षण आए वह उन क्षणों को संजोकर रखना चाहता है ताकि वे उनके जीवन का सहारा बन
सकें।)
प्रश्न: 47. स्मृति पाथेय से क्या आशय
है?
(A) रास्ते का भोजन
(B) स्मृति रूपी संबल (सहारा)
(C) जीवन की स्मृतियाँ
(D) रास्ता
उत्तर:- (B) स्मृति
रूपी संबल (सहारा)
प्रश्न: 48.
‘सीवन उधेड़ना’ का अर्थ है
(A) सीवन खोलना
(B) टाँके तोड़ना
(C) जीवन के रहस्य जानना
(D) सिलाई काटना
उत्तर:- (C)
जीवन के रहस्य जानना
प्रश्न: 49. ‘सीवन’ को उधेड़ने का अर्थ क्या है?
(A) हृदय को चीरकर दिखाना
(B) दिल को ठेस पहुँचाना
(C) मन में छिपी पुरानी बातों को फिर से याद करना
(D) दूध का दूध पानी का पानी कर देना
उत्तर:- (C) मन में छिपी पुरानी बातों को फिर से याद करना
(सीवन
को उधेड़ना मन की गहराइयों में दबी बातों को पुनः प्रकाशित करना है।)
प्रश्न: 50. 'कंथा' शब्द का प्रयोग कवि ने किसके लिए किया है?
(A) अपने मित्रों के लिए
(B) अपने जीवन इतिहास के लिए
(C) अपने अंतर्मन के लिए
(D) आत्मा के लिए
उत्तर:- (C) अपने अंतर्मन के लिए
प्रश्न: 51. ‘कंथा’ का शाब्दिक अर्थ
क्या है ?
(A) रास्ता
(B) प्रियतम
(C) जीवन
(D) गुदड़ी
उत्तर:- (D) गुदड़ी
Part:-4
छोटे
से जीवन की कैसे बङी कथाएँ आज कहूँ ?
क्या
यह अच्छा नहीं कि औरों की सुनता मैं मौन रहूँ ?
सुनकर
क्या तुम भला करोगे मेरी भोली आत्म-कथा ?
अभी
समय भी नहीं,
थकी सोई है
मेरी मौन व्यथा।
प्रश्न: 52. ‘छोटे से जीवन की कैसे बड़ी कथाएँ आज कहूँ’ इस पंक्ति से
जयशंकर प्रसाद के स्वभाव के बारे में क्या पता चलता है ?
(A) वे बड़े कवि नहीं थे
(B) वे बहुत विनम्र थे उनको अहंकार छू तक न गया था
(C) उन्होंने अभी-अभी साहित्य जगत् में कदम रखा था
(D) वे अपने आपको बड़ा साहित्यकार समझते थे
उत्तर:- (B) वे बहुत विनम्र थे उनको अहंकार छू तक न गया था
प्रश्न: 53. कवि
किसे याद करके दुःखी था?
(A) अपने बचपन को
(B) अपने वर्तमान को
(C) अपने दुःख भरे अतीत को
(D) पारिवारिक जीवन को
उत्तर:- (C) अपने दुःख भरे अतीत को
प्रश्न: 54. कवि के जीवन के सारे दुःख-दर्द और अभाव अब कैसे हैं?
(A) मौन
(B) अधिक
(C) कम
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:- (D)
मौन
प्रश्न: 55. कवि ने अपनी आत्मकथा को कैसा माना है ?
(A) टेढ़ी
(B) भोली और सीधी-साधी
(C) रहस्यमय
(D) प्रेरणाप्रद
उत्तर:- (B) भोली और सीधी-साधी
कवि
अपनी कथा को भोली-भाली व सीधी-साधी माना है।
प्रश्न: 56.
कवि ने अपनी आत्मकथा को कैसी बताया है?
(A) महान
(B) प्रभावशाली
(C) भोली
(D) चंचल
उत्तर :-(C)
भोली
प्रश्न:57.
कवि की मौन व्यथा किस स्थिति में थी?
(A) जागृत दशा में
(B) सोई हुई
(C) बेचैन
(D) शांत
उत्तर:- (B) सोई हुई
प्रश्न: 58. कवि की मौन व्यथा हृदय में क्या कर रही है ?
(A) थककर सो रही है
(B) हृदय को पीड़ित कर रही है
(C) किसी भूचाल की प्रतीक्षा कर रही है
(D) जागने का इंतजार कर रही है
उत्तर:- (A) थककर सो रही है
प्रश्न: 59. कवि के
द्वारा अपनी आत्मकथा न लिखने का क्या कारण है?
(A) उसे आत्मकथा लिखनी नहीं आती
(B) वह अपने जीवन के रहस्य दूसरों को नहीं बताना चाहता
(C) उसका आत्मकथा में विश्वास नहीं
(D) वह आत्मकथा में झूठ नहीं बोलना चाहता
उत्तर:-(B) वह अपने जीवन के रहस्य दूसरों को नहीं बताना चाहता
प्रश्न: 60. कवि का
दांपत्य जीवन कैसा है?
(A) क्लेश रहित
(B) सुखी
(C) दुखी
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:- (C) दुखी
प्रश्न:61. कवि ने अब तक
कैसा जीवन जीया है?
(A) दुखदायी
(B) सुखी
(C) स्वतंत्र
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:- (A) दुखदायी
प्रश्न:62 कवि के जीवन के
सारे दुःख-दर्द और अभाव अब कैसे हैं?
(A) मौन
(B) अधिक
(C) कम
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:- (A) मौन
प्रश्न:63. कवि अपनी
आत्मकथा लिखने के बजाय क्या करना चाहता है?
(A) रोना चाहता है|
(B) खुश रहना चाहता है|
(C) हँसना चाहता है|
(D) दूसरों की आत्मकथा सुनना चाहता है|
उत्तर:- (D) दूसरों की आत्मकथा सुनना चाहता है|
प्रश्न:64. कवि आत्मकथा क्यों नहीं
लिखना चाहते थे?
(A) समय की कमी के कारण
(B) जीवन में दुःख ही दुःख होने के
कारण
(C) अच्छा नहीं लगने के कारण
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:- (B) जीवन
में दुःख ही दुःख होने के कारण
प्रश्न:65. 'आत्मकथ्य'
कविता में किस रस की व्यंजना हुई है?
(A) वियोग श्रृंगार
(B)
संयोग श्रृंगार
(C) वियोग
व शृंगार
(D) इनमें
से कोई नहीं
उत्तर:- (A) वियोग
श्रृंगार
प्रश्न:66 ‘आत्म-कथ्य’ कविता में कौन-सा गुण विद्यमान है?
(A) ओजगुण
(B) प्रसादगुण
(C) माधुर्यगुण
(D) सगुण भक्ति
उत्तर:- (B) प्रसादगुण
प्रश्न: 67. ‘आत्मकथ्य’ कविता की भाषा कैसी है?
(A) प्रतीकात्मक
(B) संस्कृत निष्ठ
(C) गूढ़
(D) उपर्युक्त सभी
उत्तर:- (D) उपर्युक्त सभी
प्रश्न:68. ‘आत्मकथ्य’
कविता की भाषा कैसी है?
(A) वर्णनात्मक शैली
(B) विवेचनात्मक शैली
(C) आत्मकथात्मक एवं छायावादी शैली
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:- (C) आत्मकथात्मक एवं छायावादी शैली
प्रश्न:69. यह किस काल की
रचना है?
(A) भक्तिकाल
(B) रीतिकाल
(C) छायावादी युग
(D) आदिकाल |
उत्तर:- (C) छायावादी युग
प्रश्न:70. 'आत्मकथ्य'
की भाषा कौनसी है?
(A) खड़ी बोली
(B) ब्रजभाषा
(C) अवधी
(D) मैथिली
उत्तर:- (A) खड़ी
बोली
(समाप्त)
MCQ Questions for Class 10 Hindi Kshitij Chapter 4 आत्मकथ्य with Answers,
MCQ Questions for
Class 10 Hindi Kshitij Chapter 4 आत्मकथ्य,
Post a Comment